Putin Signs Law On Seizing Property Of Ukraine Offensive Critics

पुतिन ने यूक्रेन के आक्रामक आलोचकों की संपत्ति जब्त करने के कानून पर हस्ताक्षर किए

Edited by आकाश कुमार

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को एक कानून पर हस्ताक्षर किए, जो अधिकारियों को क्रेमलिन के यूक्रेन हमले के खिलाफ बोलने के दोषी लोगों की संपत्ति जब्त करने की अनुमति देता है। मॉस्को ने फरवरी 2022 में यूक्रेन में सेना भेजने के बाद कई सख्त कानूनों को अपनाते हुए, अपने उग्र आक्रामक की आलोचना पर प्रतिबंध लगा दिया है और सार्वजनिक रूप से इसका विरोध करने वालों को कठोर दंड दिया है। यह कानून अधिकारियों को आक्रामक की आलोचना करने के दोषी लोगों से धन, संपत्ति, संपत्ति और कीमती सामान जब्त करने में सक्षम बनाता है।

 

यह संभावित रूप से महत्वपूर्ण रूसी निर्वासितों को निशाना बना सकता है जो अपना देश छोड़कर भाग गए हैं लेकिन उनके पास अभी भी घर में संपत्ति है। क्रेमलिन ने जोर देकर कहा कि इस कानून का सोवियत शैली की ज़ब्ती से "बिल्कुल" कोई लेना-देना नहीं है और कहा कि व्यवहार में इसका दुरुपयोग होने की आशंका "निराधार" है। इसके प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा, "आपके साथ मिलकर, हमें व्यवहार में कानून के कार्यान्वयन का मूल्यांकन करने का अवसर मिलेगा।" उन्होंने कहा कि पहले से कोई चिंता व्यक्त करना "आधारहीन" होगा।

रूस की संसद ड्यूमा द्वारा विधेयक का समर्थन करने के दो सप्ताह बाद पुतिन ने दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर किए। ड्यूमा स्पीकर व्याचेस्लाव वोलोडिन ने पिछले महीने कहा था कि यह कानून "बदमाशों और गद्दारों को निशाना बनाता है, जो आज हमारे सैनिकों की पीठ पर थूकते हैं, जिन्होंने अपनी मातृभूमि के साथ विश्वासघात किया है"। मॉस्को नियमित रूप से सैन्य अभियान के विरोध में अपना देश छोड़ने वाले लाखों रूसियों को देशद्रोही करार देता है।